Wednesday, 31 May 2017

घरेलू इलाज और उपाय | Home Remedies in Hindi | आयुर्वेदिक नुस्खे

आयुर्वेदिक नुस्खे में आपका स्वागत है यह मेरी पहली पोस्ट है जिसमे मै आप को कुछ ऐसे घरेलू इलाज और उपाय के बारे में बनाते जा रहा हूँ जो की बहुत ज्यादा आसान है और सारा सामन भी आप के घर में ही मिल जायेगा। इनको बनाना बेहद आसान है और इसके फायदे जान कर आप हैरान हो जायेगे।

घरेलू इलाज और उपाय


कमर दर्द का अचूक रामबाण उपचार  - आप के घर में अजवाइन तो होगी ही न? तो बस अजवाइन को तवे पे रखे और धीमी आंच पे भून ले और ठंडा होने का इंतजार करे।  जब यह ठंडा हो जाये तो ऐसे धीरे धीरे चबाते हुए निगल जाये। यह प्रकिर्या लगातार सात दिन तक करे और आठवे दिन आप का कमर दर्द हमेसा के लिए बंद हो जायेगा।कमर दर्द का अचूक रामबाण उपचार


एसिडिटी का रामबाण उपाय - गर्मियों में एसिडिटी होना आम बात है और इससे बचने के लिए आप अपने खाने पीने पैर रोक लगाना शुरू कर देते है लेकिन आज हम आप को एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जिस से आप को एसिडिटी से हमेसा के लिए छुटकारा मिल जायेगा और आप अपनी मनपसंद चीजों को खा पी सकते है। आइये जाने एसिडिटी का इलाज - आप के घर में जीरा और घनिया तो होगा ही तो आप को जीरा और घनिया को बराबर मात्रा में ले कर इसे अच्छी तरह मिला कर इसका चूर्ण बना ले और ऐसे चीनी के साथ एक चम्मच सुबह और एक शाम को खाये।  एसिडिटी या अम्लपित्त के लिए ये रामबाड़ इलाज है।एसिडिटी का रामबाण उपाय


हृदय और रक्तचाप परेशानी से छुटकारा - कहीं आप को हृदय और रक्तचाप की परेशानी तो नहीं है? अगर है तो आइये जानते है कि क्या करने से आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है। हृदय और रक्तचाप के लिए अर्जुन की छाल एक वरदान है अर्जुन की छाल का चूर्ण तैयार कर ले और ऐसे चाय के साथ उबाल कर पीने से हृदय और रक्तचाप की परेशानियों से तेजी से आराम मिलता है करना यह है की जब आप चाय बनाये तो एक चम्मच चूर्ण उसी चाय में दाल दे और फिर उसे पि ले।  आप को हृदय और रक्तचाप की परेशानियों से निजाद मिल जाएगी।
हृदय और रक्तचाप परेशानी से छुटकारा

सिर दर्द का रामबाड़ इलाज - इस प्रदूषण वाले माहौल में सर दर्द होना एक आम बात है। सिर में दर्द किसी को भी हो सकता है और जब सिर दर्द होता है तो पूरा दिन बेकार हो जाता है किसी काम में मन नहीं लगता है तो आईये हम आप को इसका रामबाड़ इलाज बताते है जिस से आप को सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी। पानी में रीठा  का छिलका घिस कर दो बून्द नाक के नथुनों में डालने से सिरदर्द खतम हो जाता है।

सिर दर्द का रामबाड़ इलाज

फटी एड़ियों को मखमली कोमल बनाये - सर्दियों के मौसम में एड़ियों का फटना आम बात है लेकिन हम ऐसे मामूली बात सोच कर इस पे ध्यान नहीं देते। सोचते है की कौन डॉक्टर के पास जाये और अगर डॉक्टर के पास चले भी गए तो उसका इलाज आप को काफी महंगा पड़ता है तो क्यों न इसका इलाज घर में ही बना लिया जाये। आइये हम आप को बताते है कि फटी एड़ियों को कैसे मखमली और कोमल बनाये। आमचूर का तेल ५० ग्राम, मोम २० ग्राम, सत्यानाशी के बीज का पाउडर १० ग्राम और शुद्ध घी २५ ग्राम। इन सब को मिला कर एक काँच की शीशी में रख ले। और रात को सोते समय पैरो को अच्छे से धोने के बाद साफ़ से पोछ ले और बनाये गए मलहम को अपनी एड़ियों पर मले।  एड़ियों का फटना बंद हो जायेगा और एड़ियां मखमली और कोमल हो जाएँगी।

फटी एड़ियों को मखमली कोमल बनाये

पेट के कीड़ों को मारने का उपाय - पेट में कीड़े होने की समस्या ख़ास तौर से बच्चों में पायी जाती है। अब सवाल ये उठता है की कैसे जाने की बच्चे के पेट में कीड़े है। तो हम आप कुछ लछण बता दें जैसे कि क्या बच्चा रात में अपने दांत को कटकटाता है? आप का बच्चा बहुत चिरचिरा हो गया है? सोते समय आहें भर रहा है? या खाना खाने में बहुत नाटक कर रहा है।  अगर इनमे से एक भी लछण आप के बच्चे के अंदर है तो आप के बच्चे के पेट में कीड़े हो सकते है।   आइये जानते है की पेट के कीड़ों से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।  आप के घर में अजवाइन है उसे पीस कर इसकी एक से दो ग्राम की मात्रा को छाछ में मिला कर बच्चे को पिलाये इस से पेट के कीड़े मर जायेंगे और आप का बच्चा पहले जैसा हो जायेगा।

पेट के कीड़ों को मारने का उपाय


गर्मी में लू से कैसे बचें - दोस्तों गर्मियां आ गयी है और दोपहर के समय में लू (तेज गर्म हवा) चल रही है अगर यह आप को लग जाये तो आप को बीमार और कमजोर कर सकती है। इस लिए हम धूप में नहीं जाते है और अगर चले भी गए तो काफी कमजोरी महसूस होती है। आइये हम आप को बताते है की घूप में जाने से पहले क्या करें। जरा ध्यान दीजिये जब आप घूप में जा रहे हों तो घर से निकलने से पहले एक कच्चा प्याज साथ में ले जाएँ इस से लू लगने का खतरा नहीं रहता है और गर्मियों के दिनों में खाने के साथ सलाद में प्याज ज्यादा इस्तेमाल करे। प्याज लू के लिए रामबाड़ इलाज है।
गर्मी में लू से कैसे बचें

मुँहासे का आयुर्वेदिक इलाज - चेहरे पर मुँहासे एक बहुत ही गन्दी बिमारी है जब आप के चेहरे पर मुँहासे निकल आते है तो आप का चहेरा बिलकुल बेकार लगने लगता है। और इसके एक ख़ास बात और है की ये जाते जाते अपने निसान भी छोर जाता है। जो की बहुत गन्दा लगता है। चेहरे पर मुँहासे किसी को भी हो सकते हैं यहां तक की आज कल बच्चो में भी ये पाया जाता है। आइये हम आप को इसका रामबाड़ इलाज बताते है जो की बहुत ही आसान है और घर में ही बनाया जा सकता है। आठ आप के पत्ते अच्छी तरह से पीस ले और इसे दो गिलास पानी में गाढ़ा होने तक उबालें बाद में ऐसे फेस पैक की तरह यूज़ करें मुहांसे दूर हो जायेंगे और आप का चेहरा पहले की तरह हो जायेगा।

मुँहासे का आयुर्वेदिक इलाज

रात में नींद नहीं आती? - क्या आपको भी रात में नींद नहीं आती है आइये हम बताताते है उसका कारण। आज कल लोग तीन-तीन बजे तक जागते है कोई अपना काम कर रहा होता है तो कोई फिल्म देख रहा होता है और उसके बाद नींद नहीं आती है। दोस्तों रात में आठ घंटे सोना बहुत ही अनिवार्य है अगर आप ऐसा नहीं कर रहे है तो आप बहुत बहुत बीमार हो सकते है। चलिए हम नींद आने का आसान तरीका बताते है जब आप रात में अपना सोने जाते है तो पहले अपने हाथ पैर को ठन्डे पानी से धोए और उसके बाद सोये अगर फिर भी नींद नहीं आ रही है तो अपनी पलके एक मिनट तक जोर जोर से झपकाएं आप को कुछ ही देर में नींद आजायेगी।

रात में नींद नहीं आती?


हिचकी को कैसे बंद करें - अक्सर खाना खाते समय या गले में कुछ अटक जाये तो हिचकी आने लगती है। कुछ लोग तुरंत पानी पी लेते है लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए खाना खाते समय पानी नहीं पीना चाइये।  अगर आप को हिचकी आरहे है तो हम आप को बताते है की क्या करना है। दस ग्राम प्याज के रस में काला नमक और सेंधा नमक मिला के चाटें इस से आप की हिचकी बंद हो जाएगी।

हिचकी को कैसे बंद करें

लीवर में गंदगी जमा हो गए है? - आजकल लीवर की परेशानी होना एक आम बात है। अक्सर हम डॉक्टर के पास जाते है और वो बोल देते है की आप के लीवर में गंदगी जमा हो गए है। अगर डॉक्टर ऐसा बोले तो आप बहुत ही गबरा जाते हो। लेकिन अब घबराने की कोई बात नहीं है क्योंकि हम आप को एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे है जो की बहुत ही आसान है।
लीवर में गंदगी जमा हो गए है?

आप के घर के आस पास अमरुद का पेड़ जरूर होगा करना ये है की आप को अमरुद की तजा पत्तियां तोड़ के लानी है और उनका जूस बना के पीना है आप का लीवर एक दम साफ़ हो जायेगा और यह कोलेस्ट्रॉल को भी काम करता है।

ध्यान दें - दोस्तों अगर आपको हमारा हमारा नुस्खा पसंद आया हो तो ऐसे शेयर करें ताकि ज्यादा या ज्यादा लोग इसे देख और पढ़ पाएं धन्यवाद। 

1 comment:

  1. We are appreciative of the fact that the delivery of successful Write My Professional Coursework Writing Services is significantly affected by the client’s access to the writer throughout the Dissertation Writing Services completion of the work.

    ReplyDelete