Monday, 12 June 2017

७ दिन में पेट कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे | Effective Ayurvedic Tips For Lose Fat

दोस्तों जैसा की आप जानते है की मोटापा या बढ़ता पेट बिमारी का घर होता है। अगर समय रहते ही इसका इलाज न किया तो कई बीमारियां हो सकती है। आज हम आप को ७ दिन में पेट कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे। 

Effective Ayurvedic Tips For Lose Fat


कृपया ध्यान से पढ़े :-

हफ्ते में एक दिन उपवास
दोस्तों पेट उनका ही बढ़ता है जो खाने पीने के बहुत शौकीन होते है अगर आप भी शौकीन है तो सबसे पहले आप को हफ्ते में एक दिन का उपवास रखना होगा। यह आप के शरीर के लाभकारी हो सकता है। उपवास के दौरान सिर्फ तरल पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें। अगर ज्यादा भूख लगी है तो सब्जियों का सलाद या फ्रूट सलाद भी खा सकते है। सलाद फायदेमंद होने के साथ पेट घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

हफ्ते में एक दिन उपवास


प्रतिदिन योग करें
पेट कम करने के लिए योगासन हर सुबह नियमित रूप से अत्यंत जरुरी है। ऐसे नियमित रूप से करने पर पेट की चर्बी और मोटापे को कम किया जा सकता है। एक बात का ध्यान रखें अगर आप को पेट काम करने वाला योग नहीं आता है तो किसी एक्सपर्ट से सलाह ले और पेट की चर्बी और मोटापा घटाने वाले योग को ही करें। योग करने से आप बीमारियों से दूर रहोगे। प्रतिदिन सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन करना लाभदायक हो सकता है। 

प्रतिदिन योग करें


जंक फूड को अलविदा
अगर आप को जल्दी से जल्दी पेट कम करना है तो जंक फूड को अलविदा बोल दीजिये। जंक फूड तेजी से वजन बढ़ाते है और पेट को फूलते है।  इसके साथ साथ तेल मसाले वाली चीजों का सेवन भी रूकना होगा। स्टीम फूड्स और का सेवन करें।  गेहूं  के आंटे के अलावा जौ और चने के आटे को मिलाकर इस्तेमाल करें ये आप के मोटापे और पेट को काम करने में मदत करेगा। 

जंक फूड को अलविदा


शहद का सेवन
मोटापा कम करने या पेट कम करने में शहद बहुत फायदेमंद है। लेकिन इसे कुछ लोग दूध में डाल कर पीना पसंद करते है। दोस्तों अगर आप को पेट की चर्बी या मोटापा काम करना है तो दूध से बानी किसी भी वस्तु का सेवन न करें क्योकि इसमें सबसे अधिक मात्रा में फैट होता है।  एक चम्मच शहद को रोजाना सुबह खली पेट लें इस से आप का काफी फैट काम होगा और जहां भी आप शकर का इस्तेमाल करते हो वहाँ चीनी की जगह शकर का इस्तेमाल केर सकते हो। 

शहद का सेवन


ग्रीन टी का सेवन 
आज कल चाय पीना तो एक आम बात है सुबह चाय न पिये तो आँखे नहीं खुलती है। शायद ये भी मोटापा बढ़ाने का एक कारण है। दोस्तों अगर आप को अपना मोटापा या पेट काम करना है तो चाय को अलविदा कहिये और ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दीजिये। यह आप के शरीर की चर्बी को बहुत तेज़ी से खतम करता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। 

ग्रीन टी का सेवन


सुबह-शाम टहलना
अगर आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखना चाहते हो तो सुबह-शाम सैर करना न भूलें। मोटापे की बात हो या पेट काम करने की सुबह-शाम सैर दोनों का रामबाण इलाज है। सुबह-शाम सैर से आप  अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से घटा सकते हो और चर्बी भी बहुत तेजी से काम होती है। 

सुबह-शाम टहलना


1 comment:

  1. The company has further provided that we offer Literature Review Services to our writers whenever changes emerge relating to the completion of Already Written Essay Writing Services has guaranteed client satisfaction through delivery of quality work.

    ReplyDelete