Tuesday, 6 June 2017

अनार के फायदे व नुक्सान | Benefits of Pomegranate in Hindi

दोस्तों आज हम आप को अनार के फायदे बताएंगे। अनार अत्यंत फायदे मंद फल है जिसे ईरान वाले जन्नत का फल भी कहते है। किसी बीमार मनुष्य के लिए अनार अमृत की साम होता है। यहाँ अन्य फलों जैसे की सेब, अंगूर इत्यादि से बहुत ही अधिक फायदेमंद है एक अनार से सौ बीमारियां दूर होती है। या ऐसे भी बोल सकते है की एक तीर से कई निशाने लगा सकते है। अगर आप हर रोज अनार का सेवन करते है तो हमारा दवा है की आप को कोई भी बिमारी नहीं होगी और सम्पूर्ण जीवन आप तंदुरुस्त रहेंगे। हमेशा अनार को पूरा खाना चाहिए क्योंकि इसके सभी दानें लाभदायक हों ऐसा जरुरी नहीं है इस लिए अपना अनार आप खुद खाये और दूसरों को भी इसे पूरा खाने की सलाह दें। कभी कभी अनार किसी-किसी पे विपरीत असर भी कर सकता है इसके लिए आप को अनार के फायदे और नुक्सान का पता होना अनिवार्य है।

अनार के फायदे व नुक्सान


अनार के फायदे | Benefits of Pomegranate in Hindi

अनार बहुत तेजी से रक्त बढ़ता है

अगर आप को रक्त की कमी हो गई है या आप एनेमिआ जैसी बिमारी का शिकार है। तो डॉक्टर आप को सबसे पहले अनार खाने की सलाह देतें है। आप के लिए अनार का सेवन करना अनिवार्य है।  यह खून का स्तर बहुत तेजी से बढ़ाता और साफ करता है। अनार के बीज से रक्त बनता है और आप को बीमारियों से दूर रखता है। 

अनार शुगर को काम करता है 

अगर आप का शुगर लेवल काफी बढ़ गया है या आप जूस मधुमेह नमक बिमारी के शिकार है तो आप को काम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आप अनार खा सकते है इसमें फ्रुक्टोज होता है जो कि शुगर को बढ़ने नहीं देता है आप आप के लिए बहुत फायदेमंद है। 

अनार ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है

क्या आप को  ब्लड प्रेशर, दिल के मरीज, रक्त वाहको में सूजन या रक्त के थक्के जम गए है? तो आप को अनार का सेवन करना चाहिए क्यों कि या एक प्राकृतिक एस्प्रिन की तरह काम करता है।  अनार का रस रक्त के दबाव को बनाये रखता है जिससे ब्लडप्रेशर नियंत्रित रहता है। यह रक्त वाहको में सूजन काम करता है जिस से दिल के मर्ज दूर होते है।  इससे खून पतला होता है जिससे रक्त के थक्के नहीं जमते है।  कुल मिला के प्रकृति ने हमे अनार के रूप में एक वरदान दिया है जिसे हमें ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाना चाहिए।

अनार कैंसर में सहायक है 

अगर आप कैंसर के मरीज है तो अनार आप के लिए अमृत के जैसा है यह आप के शरीर में से विषैले पदार्थों को बहार निकालता है और कैंसर जैसी खतरनाख बिमारी को बढ़ने से बचता है। इसमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि आप के शरीर से टॉक्सिन्स को निकालता है वबक और को मजबूत बनता है और मरीजों के रोग की प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है। अनार को सेवन प्रतिदिन करने से आप कैंसर को बढ़ने से रोक सकते है और यह ब्रेस्ट कैंसर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। 

अनार बुढ़ापा आने से बचाता है

अनार बुढ़ापा आने से बचाता है। उदाहरण के रूप में आप अपनी फिल्मों के हीरो हीरोइनों को देख लें, हमेशा जवान दीखते है। ये सब लोग भी अनार का सेवन नियमित रूप से करते है। आइये आप को बताते है कि कैसे यह बुढ़ापा आने से बचाता है। बहुत कम लोग ही इस सच्चाई को जानते हैं कि अनार के अंदर एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है और यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से सुरच्छित रखता है। ये ही कारण है कि अनार का सेवन करने वाले लोग वक्त से पहले बूढ़े नहीं दिखते। 

गठिया रोग में उपयोगी है 

क्या आपको गठिया हो गया है और आप उसका इलाज अभी तक नहीं ढूंढ पाए है? तो दोस्तों आज आप को हम गठिया का रामबांड़ इलाज बताएंगे। दोस्तों गठिया रोग का सबसे बड़ा कारण कार्टिलेग और एंजाइम है अनार कार्टिलेग को नुकसान पहुंचने से बचाता है और एंजाइम से राहत पहुँचता है। अगर आप को तुरंत फायदा देखना हो तो आप एक सप्ताह अनार का जूस पिए और आप खुद देखे आप कि जलन और सूजन खत्म हो जाएगी। 

अनार दस्त का रामबाण इलाज है 

आज कल दस्त की समस्या एक आम बात हो गई है। कई बार जादा गर्मी लगने या फिर ज्यादा तेल मसाला वाला खाना खा लेने से भी यह बिमारी हो जाती है। या आसान भाषा में कहें पाचन तंत्र बिगड़ने के कारण दस्त की समस्या हो जाती है। दस्त होने पे ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ इस्तेमाल करना चाहिए जैसे की पानी और अनार के रस में कला नमक डाल कर पीने से दस्त की समस्या से निजात मिल सकती है।

अनार का नुकसान | Disadvantage of Pomegranate in Hindi 


दोस्तों अनार बहुत फायदेमंद है लेकिन जो चीज फायदा करती है वो नुक्सान भी कर सकती है, इसे हानिकारक नहीं कहा जा सकता है लेकिन कुछ लछणो की वजह से यह हानि पंहुचा सकता है आइये आप को बताते है कि कब अनार का सेवन नहीं करना चाहिए।

  • अगर आप को किसी भी तरह की एलर्जी है तो अनार का सेवन न करें यह एलर्जी को और बढ़ा सकता है। 
  • अगर आप को खांसी या कब्ज की समस्या है तो इसका सेवन न करे। 
  • अगर आप को ब्लडप्रेसर कि शिकायत है और आप दवा खा रहे है तो अनार का सेवन न करें। 

No comments:

Post a Comment