Wednesday, 14 June 2017

धूम्रपान छोड़ने के उपाय | How to Quit Smoking in Hindi

एक सर्वे २०१० में हुआ था उसके हिसाब से भारत के लोग धूम्रपान करने में पूरी दुनियां से आगे है।दोस्तों धूम्रपान हमारे देश का सबसे बड़ा खतरा बन गया है आज-कल कि भाग दौड़ से भरी ज़िंदगी में सिगरेट पीना एक आम सी बात बन गई है हमे अच्छी तरह से पता है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी हमारा मन नहीं मानता है और हम इसे करते है।

धूम्रपान छोड़ने के उपाय | How to Quit Smoking in Hindi


दोस्तों अगर हमे अपना पूरा जीवन बिना बिमारी के जीना है तो धूम्रपान करना बंद करना होगा। आज हम आप को बताएंगे कि कैसे इसे छोरा जा सकता है। यह बात सच है कि पुरानी आदतें बहुत मुश्किल से जाती है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप ऐसे छोड़ नहीं सकते है। सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू, गुटखा या शराब को छोड़ने के लिए आप को अपने इरादे बुलंद रखने होंगे। आप ने तो बड़े बड़े कामों को किया है फिर यह कौन से खीत की मूली है। तो दोस्तों आज हम आप को ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जो कि आप को अपने घर की रसोई में ही मिल जायेंगे और इस से आप धूम्रपान से नजात पाने में समर्थ होंगे। 

धूम्रपान छोड़ने के लाभ - Benefits of Quitting Smoking

यह ज्यादा तर लोगों में पाया गया है कि अगर किसी को धूम्रपान छोड़ने के लिए कहा जाये तो वह दो से चार दिन तक हि ऐसे चूर पाते है और फिर से इसके आदि हो जाते है। लेकिन जब किसी को धूम्रपान छोड़ने के फायदों के बारे में बताया जाये तो वह इसे बहुत हिम्मत करके छोड़ देते है। इसी लिए अपनी इस साइट के जरिये हम आप को धूम्रपान छोड़ने के लाभ बताएंगे।

धूम्रपान का प्रयोग करने से  हृदय और फेफड़ों को काफी नुक्सान पहुँचता है, और कई बीमारियों को जन्म दे सकता है, जैसे कि दीर्घकालिक प्रतिरोधी फेफड़े के रोग, वातस्फीति, दिल का दौरा, कैंसर विशेष रूप से फेफड़ों का कैंसर, गले और मुंह का कैंसर और अग्नाशयी कैंसर। 

धूम्रपान छोड़ने के घरेलू नुस्खे और उपाय  - Home Remedies for Quitting Smoking

1. अगर आप सिगरेट के बहुत शौकीन है और आप इसे छोड़ना चाहते है तो आप को घिसी हुई मूली खाएं यह आप के लिए बहुत लाभदायक है इसे खाने से सिगरेट जैसी बुरी लत से आप को छुटकारा मिल जायेगा। अगर आप को ज्यादा फायदा चाहिए तो ऐसे शहद के साथ खाइये, शहद के साथ खाने से यह दोगुना ज्यादा फायदा करेगी।

मूली


2. पानी बहुत सी बीमारियों का इलाज है जी हाँ यह सिगरेट को छुड़वाने में भी सहायक है। पानी हमारे शरीर से जहरीले तत्वों को बहार निकालने में मदत करता है। दिन में काम से काम 10 से 12 ग्लास पानी जरूर पिए खाना खाने से कुछ देर पहले १ ग्लास पानी पिए यह सिगरेट को छुड़वाने में बहुत फायदा करता है।

पानी


3. रोजाना एक चम्मच शहद खाने से भी धूम्रपान छोड़ा जा सकता है। जैसा की आप जानते है कि शहद में विटामिन, प्रोटीन, एन्जाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो स्मोकिंग छुड़वा देगा मगर आप को तजा शहद ही खाना है।

 शहद


4. दोस्तों पानी की तरह ओट्स भी हमारे शरीर से जहरीले तत्वों को बहार निकालने में मदत करता है और जो आप का बार बार सिगरेट पीने का मन करता है यह उसे भी काम करता है। जिन दोस्तों ने सिगरेट पीना छोड़ दिया है फिर भी बार बार उनका सिगरेट पीने का मन करता है यह उसमे भी लाभदायक है यह आप की तालाब या चाहत को काम करेगा।

ओट्स


5. सौंफ और मिश्री सिगरेट छुड़ाने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हुए है। अगर आप ने दृढ़निस्चय कर लिया है की आप को सिगरेट छोड़ना है तो जब भी आप का सिगरेट पीने का मन हो या तालाब लगे तो आप सौंफ और मिश्री को एक साथ मिला के धीरे-धीरे चूसें और जब यह नरम हो जाये तो ऐसे चबा के खा जाएँ इस से आप बहुत ही जल्द सिगरेट छोड़ पाएंगे।

सौंफ और मिश्री


6. जिनसेंग बहुत ही ताकतवर हर्ब है जो आप के शरीर को तंदुरस्त रखता है और आप को टेंशन फ्री रखता है। यह देखा गया है कि जब भी कोई धूम्रपान छोड़ना चाहता है तो वह आलसी होने लगता है हमेसा टेंशन में रहता है। घबराइए मत जिन्सेंग के इस्तेमाल से आप को ऐसा कुछ नहीं होगा और आप बहुत ही आसानी से धूम्रपान छोड़ सकते है।

जिनसेंग


7. छोटी हरड़ नाम छोटा है लेकिन काम बहुत बड़ा करता है आइये आप को बताते है की कैसे यह धूम्रपान छुड़वाने में सहायक है। छोटी हरड़ को नीबू के पानी में सेंधा नमक मिला कर रख दें। इसके बाद इसे सूखा ले याद रहे ऐसे धुप नहीं न सुखाएं। और जब यह अच्छे से सूख जाये तो ऐसे एक सीसी में भर कर रख लें। जब भी आप का सिगरेट पीने का मन करे तो ऐसे चूसे और नरम होने पे चबा के खा जाये। यह नुस्खा बहुत ही फायदा करेगा और आप जल्द ही सिगरेट पीना भूल जायेंगे।

छोटी हरड़


8. लाल मिर्च भी काफी हद तक सिगरेट छोड़ने में सहायक साबित हुआ है। सिगरेट की तलब को खतम करने के लिए आप लाल मिर्च को खाने में मसाले की तरह इस्तेमाल कर सकते है। अगर तलब ज्यादा है तो आप एक चुटकी लाल मिर्च को एक ग्लास पानी में ढाल के पियें इस से लम्बे समय के लिए सिगरेट की तलब से रहत मिलेगी।

लाल मिर्च

9. अंगूर के बीज का रस यह नुस्खा थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन इसके फायदे जान के आप इसे करना जरूर चाहेंगे। दोस्तों अंगूर के बीज में अल्कलाइन तत्व अधिक मात्रा में पाया जाता है और यह धूम्रपान से हुए नुक्सान को ठीक करने में मदत करता है।

अंगूर के बीज


10. मुलेठी भी सिगरेट छोड़ने में मदद करती है जब भी आप का सिगरेट पीने का मन करे तो आप मुलेठी का छोटा सा टुकड़ा मुँह में दाल लीजिये आप को काफी आराम मिलेगा।  आप इसे रोज सुबह मन्जन के रूप में भी इस्तेमाल केर सकते हो इसका दतुअन करने से सिगरेट छूट जाती है।

मुलेठी

No comments:

Post a Comment