Friday, 1 June 2018

लहसुन के फायदे एवं नुकसान सही तरीका और उपाय | Benefits and Disadvantages of Garlic

दोस्तों आज हम आप को लहसुन के फायदे एवं नुकसान सही तरीका और उपाय बताएंगे। 
Benefits and Disadvantages of Garlic
लहसुन (Garlic) के बारे में तो आप को पता ही होगा इसका प्रयोग सब्जी, दाल इत्यादि बनाने में किया जाता है। पर क्या आप जानते है की यह कई रोगों के लिए बहुत ही अच्छा अचूक इलाज है। लहसुन का सेवन करने से पहले यह जानना बहुत जरुरी है की इसका उपयोग कैसे करना चाहिए और कब करना चाहिए कब नहीं करना चाहिए। 

अगर आप को लहसुन खाने का सही तरीका पता है तो आप मोटापा (Fat) काम कर सकते है और त्वचा, दाद, ब्लड प्रसेर शुगर और बालों की समस्या का समाधान केर सकते है।  तो दोस्तों आइये हम आप को बताते है लहसुन कैसे खाएं और इसके फायदे क्या क्या होते है। 

अगर आपको ये बीमारियां हैं तो भूल कर भी लहसुन का इस्तेमाल न करें 

ये बात तो सत्य है कि लहसुन को लहसुन को सब्जी में पका के खाने की बजाय भून के या कच्चा खाने से यह बहुत फायदा करता है लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी है जिसमे इसका प्रयोग भूल कर भी नहीं करना चाहिए। 



अगर आप लौ ब्लड प्रेशर के मरीज है तो आप को कच्चा लहसुन भूल केर भी नहीं खाना चाहिए । 



अगर आप को लीवर से जुड़ी कोई भी बीमारी है या आप का लीवर कमजोर है तो आप को खली पेट लहसुन नहीं खाना चाहिए। 


लहसुन बहुत ही गर्म होता है तो अगर आप गर्भ अवस्ता में है तो आप को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। 


यदि आप को थायराइड है उस महिला या पुरुष को कच्चा लहसुन बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। 


यदि आप को लहसुन से एलर्जी है तो आप को कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए।

कब और कैसे लहसुन खाना चाहिए 

लहसुन के अंदर बहुत सारे औषधीय गुण होते है जो की कई रोगों के लिए बहुत लाभदारी है। अगर आप सुबह सवेरे खली पेट लहसुन की एक कली कहते है तो यह आप के लिए बहुत लाभदारी साबित होता है। आइये जानते है किन बिमारियों में लहसुन बहुत उपयोगी है। 
यह हाई बीपी को काम कर सकता है अगर आप नियमित रूप से रोज सुबह एक से दो लहसुन की कलियाँ खली पेट खाते है तो यह हाई बीपी के लिए बिकुल अचूक इलाज है। 


अगर आप को सर्दी जुकाम है तो आप इस से रहत पाने के लिए आप एक चम्मच सरसों के तेल में एक लसुन की कलि डाल केर अचे से भूने और उसके बाद इस से मालिश करें।  आप को ज़ल्द ही आराम मिलेगा। 


सुबह एक से दो कच्चे लहसुन की कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है अगर आप को इसका स्वाद नहीं पसंद है तो आप इसे कूट केर पानी के साथ भी निगल सकते है। 


हड्डियों के लिए भी लहसुन बहुत गुणकारी है। अगर आप गठिया के रोग से पीड़ित है तो आप इसे खाने के साथ इस्तेमाल कर सकते है 


शुगर की बीमारी में भी लहसुन बहुत उपयोगी है अगर आप को शुगर की बीमारी है तो आप दो से तीन लहसुन की कलियों का रस बेल के पत्ते के रस से साथ मिला केर पीजिये आप को ज़ल्द ही आराम मिलेगा। 


दाद में लहसुन एक अचूक औषधि का काम करती है लहसुन को जला केर इसकी राख को शहद के साथ मिला केर दाद वाली जगह पे लगाए आप को ज़ल्द ही आराम मिलेगा। 


लहसुन से अंदर रोगों से लड़ने की छमता होती है इस से कैंसर जैसे रोगों का भी इलाज होता है भुना हुआ लहसुन खाने से यह शरीर के अंदर से कैंसर वाले कोशिकाओं को ख़तम कर देता है। 


अगर आप मोटापे से परेशान है तो लहसुन के सेवन से पेट में जमी चर्बी घटने लगती है और अगर आप ऐसे शहद के साथ कहते है तो यह और भी ज़ल्दी असर दिखता है। 


अगर आप को बालों की परेशानी है जैसे कि बाल झड़ना। इस समस्या के लिए लहसुन को पीस कर दही में मिला केर खाएं आप को इस समस्या से छुकारा मिल जायेगा। 


अगर आप को कब्ज या बवासीर जैसी बीमारियां है तो आप भुना हुआ लहसुन खाये आप को बहुत ज़ल्द ही आराम मिलेगा। 


अगर आप की त्वचा पे दाग धब्बे है तो आप लहसुन की दो से तीन कलियाँ गुनगुने पानी में नीबू के साथ मिला कर पीजिये आप को ज़ल्द ही आराम मिलेगा। 


पेट में गैस और पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ साथ गले की खांसी में भी लहसुन बहुत उपयोगी है 


अगर आप को स्वप्नदोष की समस्या है तो आप रात को सोते समय एक लहसुन की कली को चबा केर खा लीजिये इस से आप की शारीरिक सकती भी बढ़ेगी। 

खाली पेट लहसुन खाने के नुकसान

ध्यान रहे अगर आप लहसुन का सेवन अधिक मात्रा में करते है तो आप कुछ बीमारियां हो सकती है जैसे की पेट फूलना, गैस और सांस में बदबू आना। 


महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा लहसुन नहीं खाना चाहिए इस से खून का बहाव तेज़ हो जाता है। 


ज्यादा मात्रा में लहसुन खाने से खून पतला होता है इस लिए ये जानना बहुत जरुरी है की लहसुन को कैसे और कितनी मात्रा में खाये। 


लहसुन को कभी भी त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए इससे त्वचा जल सकती है। 


अगर आप के शरीर में खून की कमी है तो भी आप को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। 


ध्यान रहे खाली पेट लहसुन खाना कितना गुणकारी है उतना ही हानिकाराम भी इस लिए खाली पेट ज्यादा लहसुन न खाये। 

2 comments:

  1. Through our exceptional Information Technology Writing Service, we have helped thousands who are stuck with their assignments. Our company offers the Psychology Writing Service to the clients.

    ReplyDelete
  2. Are you looking to buy Already Written Essays from the best writers? You are not alone. When given Custom Dissertation Services, many students look Best Essay Writing Company for help.

    ReplyDelete